शुक्रवार, 4 नवंबर 2011

सर्च इंजन में सामग्री ढूंढ़ते समय कुछ छोटी-छोटी टिप्स वक्त भी बचा सकती हैं और मेहनत भी



इंटरनेट पर मनचाही सामग्री की तलाश के लिए मदद ली जाती है सर्च इंजन की। सामग्री से जुड़े की-वर्ड को जैसे ही सर्च इंजन में डाला जाता है, हजारों रिजल्ट मिलते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। अब समस्या शुरू होती है कि इनमें से कौनसे पेज को खोलकर देखा जाए, जिसमें जरूरत के मुताबिक सामग्री मिल सके। एक-एक कर पेज खोले जाते हैं (क्यो  सही हैं ना?) और उसी रफ्तार से बंद भी कर दिए जाते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। अगर किस्मत अच्छी है तो जल्द ही सामग्री मिल जाती है और अगर आप किसी खास चीज को search  कर रहे हैं (क्यो  सही हैं ना?), तो हो सकता है कि इसके लिए कई घंटे लग जाएं। गहन और सटीक सर्च के लिए सर्च इंजन की भाषा समझना जरूरी है। इसके कुछ छोटे-छोटे नियम हैं (क्यो  सही हैं ना?), जो आमतौर पर काम में नहीं लिए जाते। अगर इन नियमों का ध्यान रखा जाए तो न केवल सर्च काफी धारदार हो जाएगी, बल्कि वक्त और मेहनत की भी बचत होगी। सर्च को धारदार बनाने के लिए जानिए कुछ टिप्स-

की-वर्ड्स का चयन

सर्च के लिए आपको सही की-वर्ड का निर्धारण करना होता है और दूसरे नतीजों के लिए विकल्प भी तैयार रखना होता है। जैसे अगर आप ब्लॉग के लिए टेम्पलेट ढूंढ रहे हैं (क्यो  सही हैं ना?) और holidays Goa से आपको मनचाहे रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं (क्यो  सही हैं ना?) तो Goa vacation को आजमा सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। अगर आपको शब्दों की सही स्पेलिंग नहीं आती तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। गूगल और याहू जैसे अधिकतर सर्च इंजन इस मामले में इंटेलिजेंट हैं (क्यो  सही हैं ना?) और सही स्पेलिंग खुद-ब-खुद सुझा देते हैं (क्यो  सही हैं ना?)

कैटेगरी का चयन

कई बार सही कैटेगरी नहीं चुनने की वजह से भी सर्च में समस्या आ सकती है। मसलन अगर आप टेस्ट मैच की ताज़ा जानकारी search  रहे हैं (क्यो  सही हैं ना?) तो आप वेब की बजाय न्यूज कैटेगरी में जाइए। अगर आप वेब कैटेगरी में तलाशेंगे तो ऊपर के नतीजों में आपको इन टीमों से जुड़ी पुरानी जानकारी भी मिल सकती है। जबकि न्यूज कैटेगरी में सबसे ऊपर ताजा जानकारी मिल जाएगी। इसी तरह इमेज, ग्रुप, मैप आदि कैटेगरी को चुनकर आप सर्च को शार्प कर सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। आजकल गूगल सर्च इंजन में वेब कैटेगरी में भी एक रिजल्ट न्यूज कैटेगरी का दिखाया जाता है।


प्रिपोजिशन हटाएं

सर्च इंजन इस तरह डिजायन किए गए हैं (क्यो  सही हैं ना?) कि अधिकतर प्रिपोजिशन उनके लिए बेमानी हैं (क्यो  सही हैं ना?)। मसलन and, of, for, in जैसे शब्दों को ये इंजन अपनी सर्च में शामिल नहीं करते। इसलिए बेहतर है कि की-वर्ड्स में इस तरह के शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाए। इसके अलावा आप सर्च के लिए जितने शब्द लिखेंगे, सर्च इंजन उन सभी शब्दों को ढूंढ़ते हैं (क्यो  सही हैं ना?), भले ही वे मैटर में किसी भी जगह और किसी भी क्रम में क्यों नहीं हो।

फ्रेज को यूं तलाशें

मान लीजिए आपको the long and winding road एक साथ तलाशना है तो इसके लिए उद्धरण चिन्हों (इन्वर्टेड कोमाज) की मदद लेनी चाहिए। अगर आप इसे इन्वर्टेड कोमाज के बीच "the long and winding road" लिखकर सर्च करेंगे तो आपको केवल वे ही रिजल्ट मिलेंगे जिसमें ये सभी शब्द एक साथ इसी क्रम में हैं (क्यो  सही हैं ना?)

वर्ड नहीं चाहिए

कई बार ऐसा होता है कि आपको clinton पर सामग्री चाहिए पर वो नहीं जिसमें lewinsky के बारे में जिक्र हो। इसके लिए आप एक शब्द के बाद स्पेस देकर माइनस चिन्ह का प्रयोग कर सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। मसलन अगर आप clinton -lewinsky तलाशेंगे तो आपको वे ही रिजल्ट मिलेंगे जिनमें केवल क्लिंटन है और लेविंस्की नहीं।

यूआरएल सर्च

यूआरएल या वेब एड्रेस में अगर आपको किसी शब्द की सर्च करनी है तो आप inurl की मदद ले सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। मसलन अगर आपको वे वेब एड्रेस चाहिए जिनमें time शब्द आता हो आप सर्च इंजन में inurl:time लिखकर एंटर करें। सभी रिजल्ट वे ही मिलेंगे जिनके वेब एड्रेस में कहीं न कहीं time शब्द आता है।

परिभाषा जानें

अगर आपको किसी शब्द का अर्थ जानना है तो वेब डिक्शनरी पर जाने की जरूरत नहीं है। अगर आप define:time सर्च इंजन में डालेंगे तो आपको time शब्द की परिभाषा मिल जाएगी। इसी तरह आप दूसरे शब्दों की परिभाषा और अर्थ जान सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)

आई एम फीलिंग लकी

गूगल सर्च इंजन वक्त बचाने के लिए यह फेसिलिटी प्रोवाइड करा रहा है जिसमें सर्च करते वक्त वही पेज खुलता है जो सबसे रेलेवेंट होता है। इसके लिए सर्च बॉक्स में की-वर्ड लिखकर सर्च की बजाय आई एम फीलिंग लकी बटन को प्रेस कीजिए। सबसे रेलेवेंट साइट के ही खुलने से वक्त की बचत होती है।

हिन्दी में सर्च

अगर आपको अपनी सर्च के नतीजे देवनागरी हिन्दी में चाहिए तो आप इस लिंक की मदद लेकर अपने नतीजे हिन्दी में प्राप्त कर सकते हैं (क्यो  सही हैं ना?)। यहां आप रोमन में लिखिए और ट्रांसलिटरेटर सेवा इसे देवनागरी में बदलकर नतीजे देवनागरी में ही उपलब्ध कराती है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।




 
serach engine,google serach engine,site serach,google serach desktop,desktop serach,google site serach,image serach,google image serach,yahoo serach,google serach bar,google blog serach,google image serach,google site serach,google website serach,image serach,site serach,yahoo serach,how to hack,download google hack,hack facebook,google password hack,google chrome hack,google account,hack google account,google hacks,hacking google,hack google earth,google account,google chrome hack,google maps hack,hack facebook,hack google account,hack google earth,download google hack,how to hack,google password hack,google hack,hacks google earth,download google hacks,google tricks,google maps hacks,google search hacks,google chrome hacks,google hacking,google mp3 hacks,google intitle mp3,intitle index,intitle of,intitle of index,index of google,intitle index.of,intitle index.of mp3,intitle index.of mp3,index.of mp3,intitle index,index mp3,intitle index of,index of mp3,intitle index.of avi,intitle index.of mp4,filetype pdf,filetype ppt,filetype doc,filetype google,file type,filetype torrent,search filetype,filetype mp3,filetype php,filetype xls,filetype pdf,filetype ppt,file type,filetype doc,filetype torrent,filetype pdf hacking,windows password,change password,password recovery,reset password,hack password,password crack,forgot password,facebook password,nod32 password,nod32,windows password,change password,password recovery,reset password,hack password,password crack,forgot password,facebook password,nod32 password,nod32,facebook password,username password nod32,nod32,nod32 password,wireless password,linksys password,forgot password,change password,reset password,msn password

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly