बुधवार, 30 नवंबर 2011

mark twain biography mark twain short biography


मार्क ट्वेन [शमूएल Langhorne क्लेमेंस के छद्म नाम] (1835-1910), quintessential अमेरिकी ठिठोलिया, व्याख्याता, निबंधकार, और लेखक Tom Sawyer (1876) के एडवेंचर्स लिखा;
Mark Twain    "टॉम hookey खेलने नहीं दिया, और वह एक बहुत अच्छा समय था. वह वापस घर बमुश्किल मौसम में जिम, छोटे रंग का लड़का मदद मिल गया है, अगले दिन लकड़ी देखा और रात के खाने के पहले kindlings विभाजन के कम से कम वह समय में वहां गया था जिम करने के लिए अपने कारनामों को बता जबकि जिम के तीन चौथाई किया काम करते हैं. टॉम के छोटे भाई सिड (या बल्कि आधे भाई) के माध्यम से काम (चिप्स उठा) के अपने हिस्से के साथ पहले से ही था, क्योंकि वह एक शांत लड़का था, और कोई साहसी, मुसीबत कुछ मायनों था "Ch. 1
नायक Tom Sawyer के साथ अपने दोस्तों जो हार्पर और Huck फिन, युवा लड़कों antebellum दक्षिण में आगे बढ़ रही है के साथ शुरू की है. हालांकि उपन्यास शुरू में गुनगुना उत्साह के साथ मुलाकात की थी, उसके अक्षर जल्द ही अपने पृष्ठों की सीमा पार और मंच, टेलीविजन, फिल्म और अंतरराष्ट्रीय प्यारी अक्षर, प्रेरणादायक कई अन्य लेखक काम करता है और पात्रों और रूपांतरों बन. ट्वेन समय में अपने Tom Sawyer के साहसिक श्रृंखला, Huckleberry फिन (1885), में दूसरा उपन्यास एकमुश्त विवाद के साथ मुलाकात की थी, लेकिन अब पहले महान अमेरिकी उपन्यास माना जाता है. दक्षिणी समाज और रास्ते स्थानों, Huck फिन, एक अपमानजनक शराबी पिता और जिम के बेटे के रंगीन depictions के एक पृष्ठभूमि, मिस वाटसन दास, मुफ्त राज्यों को मिसिसिपी नदी के नीचे एक बेड़ा पर भागने का फैसला. उनके नदी बेड़ा यात्रा उत्पीड़न, टूटे हुए परिवार के जीवन, नस्लीय भेदभाव, और सामाजिक अन्याय से आदर्शवादी स्वतंत्रता का एक बार इस्तेमाल किया रूपक बन गया है. अर्नेस्ट हेमिंग्वे ने लिखा है, "सभी आधुनिक अमेरिकी साहित्य मार्क ट्वेन ने एक किताब बुलाया Huckleberry फिन से आता है."

    
"हम मछली catched और बात की थी, और हम अब और फिर एक तैरने लिया तंद्रा बंद रखने. यह गंभीर की तरह था, नीचे बड़ा है, अभी भी नदी बहती है, हमारी पीठ पर बिछाने सितारों को देख, और हम कभी नहीं लग रहा था की तरह जोर से बात कर, और यह अक्सर है कि हम हँसे warn't केवल एक छोटे प्रकार के एक कम कुड़ाकुड़ाना. हम एक सामान्य बात के रूप में शक्तिशाली अच्छा मौसम था, और कुछ भी कभी भी सब है कि रात में हमारे साथ हुआ, और न ही अगले, और न ही अगले .. "Ch. 12
मिसौरी एक पन्द्रह गुलाम राज्यों के था जब अमेरिकी नागरिक युद्ध के बाहर तोड़ दिया, इतना ट्वेन नस्लवाद, लिंच भीड़, पर्दे, और अफ्रीकी अमेरिकियों के सामान्य अमानवीय उत्पीड़न के बीच हुआ. वह और कुछ दोस्तों संघि पक्ष में शामिल हो गए और एक मिलिशिया समूह, 'मैरियन रेंजरों' का गठन किया था, हालांकि यह कुछ सप्ताह के बाद भंग, (1885) "एक अभियान है वह विफल निजी इतिहास" में वर्णित है. अपने लेख "युद्ध प्रार्थना" (1923) "चर्च में pastors के झंडा और देश के प्रति समर्पण प्रचार, और हमारे अच्छे कारण में उनकी सहायता आनत लड़ाई के परमेश्वर उठे," युद्ध के लिए पाखंडी देशभक्ति और धार्मिक मंशा के ट्वेन की निंदा. यह सार्वजनिक नाराजगी के अपने परिवार के डर की वजह से उनकी मृत्यु के बाद जब तक नहीं प्रकाशित किया गया था, जो यह कहा जाता है ट्वेन "कोई नहीं लेकिन सच बता मृत अनुमति दी जाती है." हालांकि वह अपने पादरी - संघ - सत्तावाद त्याग कभी नहीं चुटकी ली, वह अन्य अधार्मिक टुकड़े लिखा था, कुछ लघु कथाएँ पृथ्वी (1909) से पत्र के अपने संग्रह में शामिल हैं;

    
"मनुष्य एक अद्भुत जिज्ञासा है. जब वह उसकी बहुत है, बहुत अच्छा वह कम ग्रेड निकल चढ़ाया हुआ परी का एक प्रकार है, वह अपने सबसे खराब अकथनीय, अकल्पनीय है, और पहली और आखिरी और हर समय वह एक ताना है "
मार्क ट्वेन गुलामी के अन्याय और मूर्खतापूर्ण हिंसा के किसी भी रूप घृणा बढ़ी. वह विभाजन करने के लिए विरोध किया था और नौ साल के लिए अमेरिकी साम्राज्यवाद विरोधी लीग के उपराष्ट्रपति के रूप में काम किया. वह अपने काम करता है के माध्यम से मानव जाति की मूर्खता illuminates, विडंबना यह है कि अभी भी समय पर एक नस्लवादी लेबल. हालांकि कभी कभी कास्टिक "सभी जीव है कि किए गए थे वह आदमी [] सबसे घृणित है," वह एक प्रतिभाशाली सार्वजनिक वक्ता के रूप में था एक बहुत व्याख्याता "जानकारी के बाद मेरे से बाहर स्वाभाविक रूप से स्टू करने के लिए प्रकट होता है गुलाब का कीमती बाहर ottar की तरह, की मांग ऊद के "से अपने Preface यह (1872) Roughing. "यदि आप नई इंग्लैंड में मौसम पसंद नहीं है, बस कुछ मिनट प्रतीक्षा" वह कई और बार बार उद्धृत witticisms और चुटकी ली "जब भी मैं व्यायाम मैं नीचे झूठ जब तक इसे दूर चला जाता है करने के लिए आग्रह करता हूं कि लग रहा है" सहित का स्रोत है; , "परिचित नस्लों अवमानना ​​- और बच्चों", "अतीत ही दोहराना नहीं करता है लेकिन यह गाया जाता है", और "मेरी मौत की रिपोर्ट काफी अतिरंजित हैं." ट्वेन तिरस्कारपूर्ण बुद्धि के साथ विनोदी कविता क्राफ्टिंग में एक मास्टर है, और यद्यपि के साथ समय पर काट आलोचना वह बोलचाल भाषण और सरल भाषा के अपने renderings के साथ disarms. अपने समय का प्रामाणिक चित्रण के माध्यम से वह काफी विवाद का कारण बना और अपने काम करता है के कई दबा दिया गया है, सेंसर या प्रतिबंधित है, लेकिन इक्कीसवीं सदी में भी अपने काम करता है जवान और बूढ़े एक जैसे दुनिया भर में पढ़ रहे हैं. एक विपुल भी अपने सत्तर चौथे वर्ष में व्याख्याता और लेखक, वह तीस से अधिक किताबें, निबंध, भाषण, लेख, समीक्षाएँ, और लघु कथाएँ, प्रिंट में अभी भी कई आज के सैकड़ों प्रकाशित किया.
अर्ली यीअर्स और 1830-1860 नदी पर जीवन
मार्क ट्वेन फ्लोरिडा, मिसूरी, में 30 नवम्बर १८३५ पर पैदा हुआ था, छठे जेन (1803-1890) Lampton और जॉन मार्शल क्लेमेंस (1798-1847) के लिए पैदा हुए बच्चे. ट्वेन परिवार 1839 में हैनिबल, मिसौरी की हलचल बंदरगाह शहर में उनके हिल स्ट्रीट घर, अब मार्क ट्वेन लड़कपन और घर अपनी प्रसिद्ध whitewashed बाड़ के साथ संग्रहालय के लिए चले गए. मिसिसिपी नदी के तट पर स्थित यह बाद में Huckleberry फिन और Tom Sawyer में सेंट पीटर्सबर्ग के काल्पनिक शहर के लिए एक मॉडल प्रदान करेगा.
जब ट्वेन के पिता 1847 में मृत्यु हो गई परिवार वित्तीय जलडमरूमध्य, इतना ग्यारह साल पुराने शमूएल स्कूल छोड़ दिया (वह 5 ग्रेड में था) में छोड़ दिया गया था और तंख़्वाहदार प्रिंटर के रूप में हैनिबल कूरियर सहित विभिन्न समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के साथ काम कर रहे कई नौकरियों के अपने पहले प्राप्त था. "इसलिए मैं एक अखबार बन गया. मैं यह करने के लिए नफरत है, लेकिन मैं ईमानदारी से रोजगार नहीं मिल सका. एक वीर फायरमैन "(1851) और" बांका squatter "(1852) भयावह" उन्होंने यह भी अपनी पहली कहानियों के बीच लेखन, शुरू कर दिया ". के लिए यात्रा और एक कुछ वर्षों के लिए न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया में काम करने के बाद वह 1857 में सेंट लुइस वापस चले गए. यहाँ यह था कि सुरुचिपूर्ण steamboats और उत्सव भीड़ के आकर्षण उसका ध्यान आकर्षित किया और वह Horace Bixby के तहत एक प्रशिक्षु 'शावक' नदी पायलट बन गया, 1858 में अपने लाइसेंस कमाई. एक सफल पायलट के रूप में सेंट लुइस और न्यू ऑरलियन्स के बीच अपने व्यापार को चलाने, ट्वेन भी जिसमें उन्होंने अपने मिसिसिपी पर संस्मरण लाइफ (1883) में प्यार का वर्णन दुनिया में दूसरी सबसे लंबी नदी प्यार हो गया.

    
"पानी के चेहरे, समय में एक अद्भुत किताब बन गया है - एक पुस्तक है कि अशिक्षित यात्री के लिए एक मृत भाषा थी, लेकिन जो मेरे लिए आरक्षित किए बिना अपने मन, अपने सबसे दुलारा रहस्य कहा पहुंचाने के रूप में स्पष्ट रूप से के रूप में अगर यह उन लोगों के साथ बोला एक आवाज है. और यह पुस्तक एक बार पढ़ा है और एक तरफ फेंक दिया, नहीं था के लिए यह एक नया करने के लिए हर दिन की कहानी थी. "
एक नदी पायलट विमान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पानी और गहराई, जो, पराक्रमी मिसिसिपी और उसकी राख, snags, और कीचड़ के लिए कभी भी बदल रहे हैं जानने है. 'मार्क ट्वेन' गहराई ध्वनि है और उन्हें पारित करने के लिए सुरक्षित समझे, शब्द 1863 में अपनी कलम के नाम के रूप में क्लेमेंस द्वारा अपनाई. 1858 में अपने भाई हेनरी स्टीमर पेंसिल्वेनिया पर एक विस्फोट में मृत्यु हो गई. नदी पर जीवन ट्वेन के भविष्य के काम करता है कि रहस्यमय, अक्सर निंदापूर्ण और मजाकिया, हमेशा मानव हालत में अंतर्दृष्टि के रूप में अमूल्य समय पर कर रहे हैं के लिए बहुत चारा प्रदान करेगा.
में बैंकों से परे है 1860
मिसिसिपी पर 1861 बीतने में सिविल युद्ध के फैलने के साथ, ट्वेन नदी के जीवन से पर अपने भाई ओरियन के साथ कार्सन सिटी, नेवादा के चांदी खनन शहर में उच्च रेगिस्तान घाटी में ले जाया गया छब्बीस साल की उम्र में इतना सीमित था, जो बस नेवादा शासित प्रदेश के सचिव नियुक्त किया गया है. उन्होंने राज्य के बाहर कभी नहीं कूच किया था लेकिन किराये पर चलनेवाली गाड़ी पर आगे के दिनों में रेलवे पहले उद्यम, अपने अर्द्ध आत्मकथात्मक उपन्यास (1872) Roughing में वर्णित करने के लिए उत्साहित किया गया था. ट्वेन 1864 में कैलिफोर्निया में गधा हिल पर खनन पर अपने हाथ की कोशिश की और भी प्रादेशिक एंटरप्राइज़, Alta कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को सुबह कॉल, Sacramento संघ और आकाशगंगा सहित कई प्रकाशनों के लिए रिपोर्टिंग की एक विपुल अवधि शुरू कर दिया. वह अमेरिका में विभिन्न शहरों के लिए कूच, न्यूयॉर्क में फ्रेडरिक डगलस, हेरिएट Beecher Stowe और चार्ल्स डिकेंस से मुलाकात की, और यूरोप, हवाई में विभिन्न देशों और पवित्र भूमि है जिसमें उन्होंने विदेशों में बेकसूरों (1869) आधारित का दौरा किया. इस अवधि से लघु कथाएँ "छोटी लड़कियों के लिए सलाह" (1867) और "Calavaras काउंटी के मनाया कूदते मेंढक" (1867) शामिल हैं.
विवाह, विदेश tramping सफलता, और
1870 में ट्वेन जिसे वह चार बच्चों को होता है के साथ ओलिविया 'Livy लैंगडन' (1845-1904) से शादी कर ली. तीन से पहले वे अपने बिसवां दशा तक पहुँच मृत्यु हो गई, लेकिन क्लारा (1870-1962) अस्सी आठ वर्ष की आयु तक जीवित रहे. ट्वेन के घर आधार अब Hartford, कनेक्टिकट, जहां 1874 में ट्वेन एक घर बनाया था, हालांकि वे अक्सर कूच. के अलावा कई लघु कथाएँ इस समय और Tom Sawyer के दौरान उन्होंने लिखा है, ट्वेन भी चार्ल्स Dudley वार्नर के साथ सोने का पानी चढ़ा आयु (1873) पर सहयोग किया.
एक आवारा विदेश (1880), ट्वेन जर्मनी, इटली के माध्यम से अपनी यात्रा पर गैर-fiction व्यंग्य देखो, और आल्प्स और विदेश बेकसूरों के लिए एक उत्तरकथा के कुछ प्रिंस और कंगाल (1882) के द्वारा पीछा किया गया था. हांक मॉर्गन, एक कनेक्टिकट यांकी में राजा आर्थर न्यायालय (1889) में समय यात्री ट्वेन अग्रणी आविष्कारक और बिजली इंजीनियर निकोला टेस्ला और वैज्ञानिक आविष्कार में ब्याज के साथ दोस्ती को दर्शाता है. ट्वेन भी संयुक्त राज्य भर में एक व्यस्त व्याख्यान श्रृंखला को बनाए रखने के लिए जारी रखा. 1888 में उन्होंने येल विश्वविद्यालय से कला की डिग्री प्राप्त की मानद मास्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया.
कुछ वर्षों के लिए ट्वेन विभिन्न खनन, छपाई मशीनों, चार्ल्स एल वेबस्टर पब्लिशिंग कं, और मार्क ट्वेन स्क्रैप स्व चिपकाना बुक हालांकि वह हास्य का भाव कभी नहीं खो दिया है की तरह पैसा बनाने योजनाओं में पैसे खो दिया था. 1892, दोस्त और साथी ठिठोलिया और लेखक रॉबर्ट बर्र, 'के रूप में ल्यूक तीव्र' लेखन में आलसी व्यक्ति की पत्रिका के लिए ट्वेन कि वह जेरोम के जेरोम साथ स्वामित्व साक्षात्कार. ट्वेन उपन्यास अमेरिकी दावेदार (1892) Pudd'Nhead विल्सन (1894), पहले सदी पत्रिका में धारावाहिक की त्रासदी से पीछा किया गया था. Tom Sawyer के विदेश (1894) Tom Sawyer, डिटेक्टिव द्वारा 1896 में पीछा किया गया था. उसका पसंदीदा कथा उपन्यास, Joan Arc के (1896) के निजी यादें पहले हार्पर पत्रिका में serialized किया गया था. 1895 तक, अपने ऋण पर नियंत्रण करने में असमर्थ है, वह एक दुनिया व्याख्यान दौरे पर बंद सेट ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सीलोन, भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्हें भुगतान बंद है. भूमध्य रेखा (1897) के बाद अपने दौरे के आधार पर उसकी यात्रा है, जिसके दौरान वह महात्मा गांधी, सिगमंड फ्रायड, और बुकर टी. वॉशिंगटन से मुलाकात की.
उसकी बेल्ट और अब बहुत प्रशंसा की और उनके साहित्यिक प्रयासों, मार्क, Livy और उनकी बेटी के लिए मनाया के तहत एक और सफल व्याख्यान दौरे के साथ जेन न्यूयॉर्क शहर में बस गए. येल विश्वविद्यालय के पत्र की डिग्री प्राप्त की 1901 में एक मानद डॉक्टर उस पर कोताही और 1907 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा पत्र की एक मानद डॉक्टर से सम्मानित किया गया. वही एक हार्स कथा वर्ष और क्रिश्चियन साइंस (1907) प्रकाशित किए गए थे. जबकि 1904 में इटली में यात्रा, Livy फ्लोरेंस में मृत्यु हो गई. ट्वेन 30 नवम्बर, 1905 को 70 जन्मदिन के लिए उन्होंने न्यूयॉर्क में Delmonico रेस्तरां में fêted था, जहां वह अपने प्रसिद्ध जन्मदिन भाषण दिया, अपने ट्रेडमार्क सभी वर्ष दौर सफेद सूट पहने. उस वर्ष वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति थिओडोर 'टेडी' रूजवेल्ट के एक अतिथि के व्हाइट हाउस में और कॉपीराइट मुद्दों पर कांग्रेस समिति को संबोधित किया. उन्होंने यह भी अल्बर्ट बिगेलो Paine के साथ अपनी आत्मकथा पर काम कर रहा था. उसकी बेटी जेन बहुत बीमार हो गया था और एक संस्था के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन एक मिरगी जब्ती की 1909 में मृत्यु हो गई. 1908 में ट्वेन Redding, कनेक्टिकट में अपने घर 'Stormfield' चला गया था, हालांकि वह अभी भी सक्रिय विशेष रूप से बरमूडा के लिए कूच.
मार्क ट्वेन १९१० 21 अप्रैल को Redding, कनेक्टिकट में मृत्यु हो गई और अब Livy Elmira, न्यूयॉर्क राज्य के गृह नगर में Woodlawn कब्रिस्तान, उसके बगल में दफन है और बच्चों में टिकी हुई है. एक स्मारक मूर्ति और लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया राज्यों की अनन्त घाटी मेमोरियल पार्क में स्मारक: ट्वेन कई नुकसान "प्यारी लेखक, ठिठोलिया, और पश्चिमी पायनियर, यह मूल संगमरमर मूर्ति प्रख्यात इतालवी Pietrasanta के मूर्तिकार Spartaco Palla का निर्माण" का सामना करना पड़ा अपने जीवन में उनके तीन बच्चों की मृत्यु, और बड़े ऋण जमा है जो कई वर्षों के लिए उसे त्रस्त, लेकिन उनकी मृत्यु के समय वह एक उत्साही और विविध राष्ट्र की आवाज गहरी पर्यवेक्षक और कर्तव्यपरायण के रूप में मिथकीय अनुपात में हो गई थी सहित संवाददाता, जन्म और मृत्यु हो गई जब हैली धूमकेतु आसमान में दिखाई दे रहा था.

    
"डेथ, केवल अमर जो हमें सब एक समान व्यवहार करते हैं, जिनकी दया और जिसका शांति और शरण जिसका सभी गंदे के लिए कर रहे हैं और शुद्ध, अमीर और गरीब, प्यार करता था और अप्रिय." - ट्वेन 'पिछले लिखित बयान
लाभांश सहित द्वारा लिखित जीवनी Jalic इंक कॉपीराइट Jalic इंक के लिए 2006 Merriman. सभी अधिकार सुरक्षित.




mark twain short biography
mark twain biography summary
mark twain author
mark twain short stories

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly